Wednesday, December 17, 2008

गधा, कुत्ता, बन्दर और इंसान | ये क्या किया भगवान !

by भरत मुदगल 1 comments

Tag


Share this post:
Design Float | StumbleUpon | Reddit

donkey

भगवान ने सबसे पहले गधा बनाया और उसे कहा तू सारी उमर गधा ही रहेगा, सुबह से शाम तक भार ढोयेगा, सिर्फ़ घास खायेगा, तू बेवकूफ होगा और ५० साल जियेगा | गधा बोला "भगवन, ठीक है मैं गधा रहूँगा, लेकिन ५० साल बहुत ज़्यादा हैं... मुझे बस २० साल की उम्र चाहिए... भगवान मान गए |

sadDogjpg

भगवन ने कुत्ता बनाया और उसे कहा तू कुत्ता है, दूसरों के घर की रखवाली करेगा, उसका सबसे अच्छा दोस्त होगा और उसका बचा खुचा खायेगा और ३० साल तक जियेगा | कुत्ता बोला भगवन मैं कुत्ता ही ठीक हूँ लेकिन ३० साल बहुत ज़्यादा हैं ... मुझे तो बस १५ साल दे दो | भगवान मान गए|

chimpjpg

फिर भगवन ने बन्दर बनाया... और कहा तू बन्दर है ... इधर उधर कूदेगा और करतब करेगा... और २० साल जियेगा... बन्दर बोला भगवान... २० साल ज़्यादा हैं मुझे तो १० साल दे दो बस.... भगवान ये भी मान गए |

einstein_spng

अब भगवान ने इंसान बनाया और कहा तू इंसान है ... धरती का सबसे समझदार प्राणी | तू अपनी समझदारी से बाकी सब प्राणियों पर काबू पा सकेगा और तू २० साल जियेगा | इंसान ने कहा भगवन २० साल तो बहुत कम हैं ... आप एक काम करें , गधे के बचे हुए ३० साल मुझे दे दीजिये, कुत्ते के बचे हुए १५ साल और बन्दर के बचे हुए १० साल दे दीजिये | भगवान मान गए |

 

तबसे इंसान २० साल इंसान की तरह जीता है |
शादी करता है और ३० साल गधे की तरह दिन रात काम करते हुए और सारा बोझ ढोते जीता है |
फिर जब बच्चे बडे हो जाते हैं तो १५ साल कुत्ते की तरह घर का ख़याल रखने में बिताता है और जो भी दिया जाता है वो खा लेता है |
और बुड्ढा होने पर १० साल बन्दर की तरह जीता है .. एक घर से दूसरे बेटे के घर... और उनके बच्चों को तरह तरह के करतब दिखा कर हसाता है |

टिपण्णी 1 टिप्पणियाँ
Unknown said...

यह मैंने पहले भी पढ़ी थी, पर आपका प्रस्तुतीकरण बेहतर और संवेदनशील है..........धन्यवाद.........

भरत मुदगल
विश्लेषक, स्टॉकमोड नेटवर्क्स, भारत
bharatmudgal@stockMode.com

Subscribe feeds via e-mail

अपना ईमेल पता दर्ज करें:

Delivered by FeedBurner

अपनी पसंद के आरएसएस रीडर में सदस्यता के लिए:

Subscribe feeds rss हाल की प्रविष्टियाँ

Advertise on this site प्रायोजित लिंक्स

श्रेणियां

प्रायोजित लिंक्स

फोटो flickr

आर एस एस सदस्यता के लिए हाल की टिप्पणियाँ

Technorati